शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―2
शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―2
शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―2
◆ शिक्षार्थियों के ज्ञान अर्जन में सहायता करने के क्रम में अध्यापकों को किस पर ध्यान
केन्द्रित करना चाहिए ?
― शिक्षार्थी को सक्रिय सहायता के लिए शामिल करना
◆ गार्डनर के बहु-बुद्धि सिद्धान्त के अनुसार वह कारक जो व्यक्ति के ‘आत्मबोध’ हेतु
सर्वाधिक योगदान देगा, वह हो सकता है
― अन्तः वैयक्तिक
◆ “बच्चे अनुकूलन की प्रक्रियाओं द्वारा सीखते हैं.” यह किस विद्वान् की मान्यता है ?
― पियाजे
◆ एक बच्चे को सहारा देने की मात्रा एवं प्रकार के परिवर्तन निर्भर करता है
― बच्चे के निष्पादन का स्तर
◆ “सभी के लिए विद्यालयों में सभी की शिक्षा” किसके लिए प्रचार वाक्य हो सकता है ?
― सशक्तिशील शिक्षा
◆ कौनसी शब्दावली प्रायः अभिप्रेरणा के साथ अंतः बदलाव के साथ इस्तेमाल की जाती है ?
― आवश्यकता
◆ कौनसा कौशल संवेगात्मक बुद्धि से सम्बन्धित है ?
― समानुभूति देना
◆ कौनसा कारक अधिगम को सकारात्मक प्रकार से प्रभावित करता है ?
― अर्थपूर्ण सम्बन्ध
◆ शब्दों में अक्षरों के क्रम को पढ़ने में कठिनाई का अनुभव करना और अक्सर चाक्षुष स्मृति
का ह्रास किससे सम्बन्धित है ?
― डिस्लेक्सिया
◆ वाइगोत्सकी के सिद्धान्त में विकास के कौनसे पहलू की उपेक्षा होती है ?
― जैविक पहलू की
◆ वह व्यवहार, जिसके माध्यम से मनुष्य समाज के विभिन्न व्यवहार, रीति-रिवाज,
गतिविधियाँ इत्यादि सीखता है, कहलाता है
― समाजीकरण
◆ वाइगोत्स्की के अनुसार सीखने को पृथक् नहीं किया जा सकता
― अपने सामाजिक सन्दर्भ से
◆ पियाजे के अनुसार, विकास को प्रभावित करने में किसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है.
― भौतिक विश्व के साथ अनुभव
◆ समस्या समाधान को क्या बाधित करता है ?
― अन्तदृष्टि
◆ शिक्षक बच्चों को सृजनात्मक विचारों के लिए प्रोत्साहित कर सकता है
― उन्हें समस्या समाधान के लिए विभिन्न तरीकों से सोचने के लिए कहकर
◆ वे विधियाँ, जहाँ अधिगम में अधिगमकर्ता की अपनी पहल तथा प्रयास सम्मिलित होते
हैं, कहलाती है
― अधिगमकर्ता केन्द्रित विधि
◆ पियाजे के अनुसार 2 से 7 वर्ष के बीच का एक बच्चा संज्ञानात्मक विकास की किस
अवस्था में है ?
― औपचारिक संक्रियात्मक
◆ जब वयस्क सहयोग से सामंजस्य कर लेते हैं, तो वे बच्चे के वर्तमान स्तर के प्रदर्शन
को सम्भावित क्षमता के स्तर के प्रदर्शन की तरफ प्रगति क्रम को सुगम बनाते हैं, इसे कहा
जाता है
― सहयोग देना
◆ नवीन जानकारी को शामिल करने के लिए वर्तमान स्कीम (अवधारणा) में बदलाव प्रक्रिया
कहलाती है
― आत्मसात्करण
◆ जब एक शिक्षक यह समझता है कि स्वाभाविक रूप से लड़के गणित में लड़कियों से
अच्छे हैं. यह दर्शाता है कि अध्यापक है
― लिंग (जेंडर) पक्षपाती
◆ मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान मानने वाले कौन थे ?
― पोम्पोनाजी
◆ बुद्धि का द्वितत्व सिद्धान्त किसने दिया ?
― स्पीयरमैन
◆ प्रतिभाशाली बालक की क्या विशेषता होती है ?
― मानसिक प्रक्रिया की तीव्रता
◆ अभिक्रमित अध्ययन का जन्मदाता किसे कहा जाता है ?
― स्किनर
◆ “बुद्धि अमूर्त विचारों के बारे में सोचने की योग्यता है.” यह कथन है
― टरमन
◆ “उद्दीपन-प्राणी-अनुक्रिया (C-O-R)” का सूत्र किस मनोवैज्ञानिक ने प्रस्तुत किया ?
― क्लॉर्क हल
◆ खिलौनों की आयु कहा जाता है
― उतर बाल्यावस्था को
◆ जीन प्याजे की वैचारिक क्रिया अवस्था कौनसी है ?
― 9 से 12 वर्ष तक
◆ मनोविज्ञान की सबसे प्राचीनतम विधि कौनसी है ?
― बहिर्दर्शन विधि
◆ किस मनोवैज्ञानिक को ‘मन ऊर्जा मनोविज्ञान’ का जनक कहा जाता है ?
― मैकडूगल
◆ सूझ द्वारा सीखने के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया
― कोहलर
◆ कार्य को आरम्भ करने, जारी रखने और नियमित करने की प्रक्रिया है
― प्रेरणा
◆ विस्मृति कम करने का उपाय है
― पाठ की पुनरावृत्ति
◆ क्रोध एवं भय प्रकार है
― संवेग का
◆ यदि पूर्व ज्ञान व अनुभव नए प्रकार के सीखने में सहायता करते हैं, तो उसे कहते हैं
― सकारात्मक प्रशिक्षण स्थानान्तरण
◆ यदि आठ वर्ष के बालक की मानसिक आयु दस वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि होगी
― 125
◆ संवेग का कौनसा सिद्धान्त इस विचार को मानता है कि संवेगात्मक अनुभव संवेगात्मक
व्यवहार पर आधारित है
― जेम्स लैंग सिद्धान्त
◆ किसी इच्छा या आवश्यकता में रुकावट पड़ने पर उससे उत्पन्न होने वाला सांवेगिक तनाव
कहलाता है
― कुण्ठा
◆ टर्मन के अनुसार 90-100 बुद्धिलब्धि का बालक माना जाता है
― सामान्य बुद्धि
◆ सीखने से सम्बन्धित प्रतिक्रिया सिद्धान्त में पावलॉव ने प्रयोग किया
― कुत्ते पर
◆ बालिकाएँ भाषा विकास में बालकों से किस अवस्था आगे रहती हैं ?
― प्रत्येक अवस्था में
◆ ‘संवेगों के तूफान एवं परेशानी का काल’ विकास की अवस्था होती है
― किशोरावस्था
◆ ‘एक दम विपरीत गुणों वाली सन्तान उत्पन्न होना’ वंशानुक्रम का कौनसा सिद्धान्त
कहलाता है
― प्रत्यागमन का सिद्धान्त
◆ वुडवर्थ के सीखने के मुख्य नियमों में से किस नियम को मानसिक तैयारी का नियम
कहा जाता है ?
― तत्परता का नियम
◆ एलेक्सिया है
― पढ़ने की अक्षमता
◆ अधिगम मनोविज्ञान का जनक माना जाता है
― स्किनर को
◆ जो बालक असामाजिक कार्य करता है, वह होता है
― अपराधी बालक
◆ डाल्टन विधि का जनक कहा जाता है
― सुश्री हलेन पार्क हर्स्ट को
◆ मैक्डूगल ने मूल प्रवृत्तियों की संख्या बतायी है
― 14
◆ अमूर्त चिन्तन की अधिकता होना किस प्रकार के बालक की विशेषता है ?
― प्रतिभाशाली बालक की
◆ प्रोजेक्ट विधि को सर्वप्रथम किस वैज्ञानिक ने शिक्षा प्रणाली का व्यावहारिक रूप दिया ?
― डॉ. डब्ल्यू. एच. किलपैट्रिक
◆ बुद्धि के बहुकारक सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं
― थार्नडाइक
◆ तीन से पाँच वर्ष की आयु के बालकों को किस प्रकार की शिक्षा प्रदान की जाती है ?
― अनौपचारिक
◆ खेल रचनात्मक एवं सृजनात्मक क्रियाओं का योग है, किस मनोवैज्ञानिक ने कहा ?
― नन ने
◆ शिशु के मस्तिष्क को कोरी स्लेट किसने माना है ?
― रूसो ने
◆ बाल्यावस्था को मिथ्या परिपक्वता का काल किसने बताया ?
― रॉस ने
◆ बाल्यावस्था में बच्चों को पढ़ाने की विधि किस पर आधारित होनी चाहिए ?
― खेल पर
◆ किस विधि द्वारा बच्चों को आसानी से समझाकर पढ़ाया जा सकता है ?
― आगमन विधि
◆ किस अवस्था में अन्वेषणात्मक प्रवृत्ति का विकास आरम्भ हो जाता है ?
― बाल्यावस्था में
◆ “जब बालक, विकास की एक अवस्था से दूसरी में प्रवेश करता है, तब उसमें कुछ
परिवर्तन दिखते हैं. अध्ययनों ने ये सिद्ध कर दिया है कि ये परिवर्तन निश्चित सिद्धान्तों के
अनुसार ही होते हैं. इन्हीं को विकास के सिद्धान्त कहते हैं” यह किसका कथन है ?
― गैरिसन
◆ संवेग का कौनसा सिद्धान्त इस विचार को मानता है कि संवेगात्मक अनुभव संवेगात्मक
व्यवहार पर आधारित है ?
― जेम्स लैंग सिद्धान्त
◆ संज्ञान किस बुद्धि के सिद्धान्त का हिस्सा है ?
― गिलफोर्ड का सिद्धान्त
◆ किसी इच्छा या आवश्यकता में रुकावट पड़ने पर उससे उत्पन्न होने वाला सांवेगिक
तनाव कहलाता है
― कुण्ठा
◆ कोलबर्ग का सिद्धान्त किस विकास से सम्बन्धित है ?
― नैतिक विकास
◆ मानसिक आयु का प्रत्यय दिया था
― बिने-साइमन ने
◆ पियाजे मुख्य रूप से किसके अध्ययन के लिए जाने जाते हैं ?
― संज्ञात्मक विकास
◆ व्यवहारिक क्षमताओं में वह सापेक्ष स्थायी परिवर्तन जोकि प्रबलित अभ्यास का परिणाम
होता है, उसे कहते हैं
― अधिगम
◆ अभिक्रमायोजित अधिगम का प्रत्यय किसने दिया था ?
― स्किनर ने
◆ बालक की प्रारम्भिक शिक्षा उसकी मातृभाषा में दी जाएं यह मानना है
― महात्मा गांधी का
◆ संघनन सिद्धान्त किससे सम्बन्धित है ?
― स्मृति से
◆ कक्षागत समस्या का समाधान होता है
― क्रियात्मक अनुसन्धान द्वारा
◆ मूर्त संक्रियात्मक अवस्था का काल होता है
― 7-11 वर्ष
◆ भाषा शिक्षण में वाक्यों को शब्दों से पहले पढ़ाया जाता है, शिक्षण का यह सूत्र आधारित
है
― गेस्टाल्ट प्रयोगों पर
◆ “विकास, जीव और उनके वातावरण की अन्तःक्रिया का प्रतिफल है” किसका कथन है ?
― स्किनर
◆ समूह कारक सिद्धान्त प्रतिपादित किया था
― थर्स्टन द्वारा
◆ छोटे बच्चों के लिए बाल साहित्य उपयोगी है, क्योंकि
― यह बच्चों में पढ़ने की रुचि बढ़ाता है
◆ सृजनात्मकता के संघटक तत्व हैं
― प्रवाह, मौलिकता, परिभाषा
◆ बुद्धिलब्धि निकालने का सही सूत्र है
― वास्तविक आयु/मानसिक आयु ×100
◆ g-कारक का सिद्धान्त प्रतिपादित किया था
― स्पीयरमैन ने
◆ बुद्धिमत्ता किस आयु तक बढ़ती है ?
― 18 वर्ष तक
◆ सीखने की वह अवधि, जब सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती, कहलाती है
― सीखने का पठार
◆ बुद्धिलब्धि निकालने का सूत्र है
― मानसिक आयु/वास्तविक आयु × 100
◆ सीखने में प्रयास व भूल के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था
― थॉर्नडाइक ने
◆ क्रिया प्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त का प्रतिपादन किया
― स्किनर ने
◆ बुद्धि के तरल क्रिस्टलीय प्रतिमान के प्रतिपादक थे
― कैटेल
◆ शिक्षण हेतु मानसिक उद्वेलन प्रतिमान का प्रयोग किसके सुधार के लिए किया जाता है ?
― सृजनात्मकता
◆ गोलमैन सम्बन्धित हैं
― संवेगात्मक बुद्धि से
◆ संज्ञात्मक सम्प्राप्ति का न्यूनतम स्तर है
― ज्ञान
◆ एक बालक, जो साइकिल चलाना जानता है, मोटरबाइक चलाना सीख रहा है. यह
उदाहरण होगा
― उर्ध्व अधिगम अंतरण का
◆ ”अधिगम, अनुभव और प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप व्यवहार में परिवर्तन है.” यह कथन है
― गेट्स का
◆ प्रतिभाशाली बच्चों के लिए सबसे अच्छे शैक्षिक कार्यक्रम वे होते हैं, जो
― उनके चिन्तन को प्रेरित कर उन्हें विविध विचारों में व्यस्त रहने के अवसर देते हैं
◆ राष्ट्रीय पाठ्यचर्चा की रूपरेखा 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में है
― सक्रिय और सामाजिक
◆ यदि कोई शिक्षिका चाहे कि उसके विद्यार्थी समस्या समाधान कौशल प्राप्त कर ले.
तो विद्यार्थियों को ऐसे क्रियाकलापों में लगाना चाहिए, जिनमें हो
― पूछना, तर्क करना और निर्णय लेना
◆ “बालक द्वारा अर्जित ज्ञान के भण्डार का स्वरूप विकास की प्रत्येक अवस्था में बदलता
है और परिमार्जित रहता है.” यह कथन है
― जीन पियाजे का
◆ ‘नैतिक तर्क के सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं
― लारेंस कोलबर्ग
◆ मानव के सांस्कृतिक तथा जैव सामाजिक विकास का सिद्धान्त किसने प्रतिपादित किया ?
― लेव वाइगोत्स्की ने
◆ बाल केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है
― बच्चों के अनुभवों व उनकी आवाज को प्रमुखता देना
◆ जीन पियाजे के अनुसार अधिगम के लिए क्या आवश्यक है ?
― शिक्षार्थी के द्वारा पर्यावरण की सक्रिय खोजबीन
◆ राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार शिक्षक की क्या भूमिका होती है ?
― सुविधादाता
◆ बालक द्वारा सूचना प्रसस्करण, भाषा सीखने तथा मस्तिष्क के विकास के अन्य पहलुओं
पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है
― संज्ञानात्मक विकास में
◆ टीएटी व्यक्तित्व परीक्षण की कौनसी विधि का प्रकार है ?
― अर्धप्रक्षेपी विधि
◆ वोल्फ गेंग कोहलर द्वारा ‘ अंतर्दृष्टि अधिगम’ का प्रयोग कब किया गया ?
― सन् 1920 में
◆ ‘अन्तर्दृष्टि अधिगम’ में समस्या की किस स्थिति का ध्यान दिया जाता है ?
― सम्पूर्ण स्थिति पर
◆ बालकों की रुचि, शारीरिक-मानसिक योग्यता तथा विभिन्नताओं का ध्यान किस प्रकार
के शिक्षण में रखा जाता है ?
― मनोवैज्ञानिक शिक्षण में
◆ खेलों के माध्यम से बालक में कौनसा गुण विकसित होता है ?
― सामाजिकता का
◆ थार्नडाइक ने शिक्षा मनोविज्ञान का कैसा रूप प्रदान किया ?
― निश्चित एवं स्पष्ट
◆ “हम जो कुछ भी हैं उसका 9/10 भाग जन्मजात है केवल 1 / 10 भाग अर्जित होता
है” यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का है ?
― स्टैंग
◆ थोर्नडाइक के अधिगम नियम में सर्वाधिक प्रधानता किसको है ?
― अभ्यास को
◆ ‘अधिगम का ठोस सिद्धान्त’ किस मनोवैज्ञानिक द्वारा दिया गया है ?
― थोर्नडाइक द्वारा
◆ सन् 1879 में वुंट ने किस विधि को व्यावहारिक प्रयोग के रूप में आरम्भ किया ?
― प्रयोगात्मक विधि को
◆ बुद्धिलब्धि के विचार का जनक माना जाता है
― अल्फ्रेड बिने
◆ बाल मनोविज्ञान का आधुनिक रूप है
― बाल-विकास
◆ कार्ल जुंग ने व्यक्तित्व के प्रकार बताए हैं
― 5 प्रकार
◆ मनोविज्ञान को चेतना के विज्ञान के रूप में परिभाषित किया
― वुन्ट
◆ बुद्धि का वैज्ञानिक मापन सर्वप्रथम किसने प्रारम्भ किया ?
― बिने
◆ संवेगात्मक बुद्धि का सूत्र किसने दिया था ?
― डेनियल गोलमेन ने
◆ किस स्थिति में सामान्यीकरण और विभेदीकरण दोनों का समावेश होता है ?
― प्रत्यय निर्माण में
◆ बालक विद्यालय में जीवन शैली सीखता है
― अनुकरण से
◆ किसने कहा है कि “शिक्षा को मनुष्य और समाज का निर्माण करना चाहिए” ?
― टैगोर ने
◆ शिक्षा, मनुष्य में अंतर्निहित पूर्णता की अभिव्यक्ति है. यह कथन किसका है ?
― विवेकानन्द
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