सम्प्रेषण/संचार―3

सम्प्रेषण/संचार―3

                       सम्प्रेषण/संचार―3

◆ ‘संदेश की प्रतिक्रिया का ज्ञान संदेश भेजने वाले को अवश्य होना चाहिए’ यह वक्तव्य संचार 
के जिस सिद्धान्त से सम्बन्धित है, वह है
                                                     ―  प्रतिपुष्टि सिद्धान्त
 
◆ वह संचार, जो संस्था के विभिन्न विभागों के विभिन्न स्तरों पर कार्यरत् अधिकारियों एवं
 कर्मचारियों के बीच होता है
                                    ― विकर्णीय संचार
 
◆ अनौपचारिक संचार के प्रभावशाली उपयोग के लिए, किसका उपयोग नहीं करना चाहिए
                                                                   ―  सीमित सूचनाओं को उपलब्ध कराना
 
◆ अंतर्वैयक्तिक संचार लोगों की जिन पारस्परिक आवश्यकताओं को संतुष्ट करता है, वे हैं
                                                                                                ― नियंत्रण एवं स्नेह
 
◆ संचार के अधोगमन (टॉप डाउन) सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं
                                                                                  ― एफ. डब्ल्यू टेलर
 
◆ “संचार किसी भी प्रबन्ध के लिए हृदय समान है.” यह कथन है
                                                                                       ― ह्वाइट का
 
◆ संदेश प्रेषक व प्राप्तकर्ता के बीच सम्बन्धों के आधार पर संचार के दो प्रकार हो सकते हैं,
वे हैं
    ― औपचारिक एवं अनौपचारिक सम्प्रेषण
 
◆ किसी लिपिक द्वारा पत्रावली में टिप्पणी करना, संचार की जिस श्रेणी में आता है, वह है
                                                                                               ― ऊर्ध्वगामी संचार
 
◆ संचार के साइबर नेटिक्स सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था
                                                                                  ― नाबर्ट बीनर ने
 
◆ ग्रेपवाइन सम्प्रेषण उस समय तीव्र और त्वरित होता है, जब
              ― हमारे मित्र और सहयोगी उससे जुड़े हुए होते हैं एवं असुरक्षा व उत्तेजना होती है
◆ संचार में सहायक साधनों में सबसे शक्तिशाली साधन है
                                                                             ― भाषा
 
◆ संचार के मार्ग में होने वाले वे अवरोध, जो दोषपूर्ण संगठन ढाँचे के कारण, दोषपूर्ण 
नियमों एवं नीतियों को लागू करने से संगम स्तर पर उपलब्ध संचार सुविधाओं की कमी 
के कारण उत्पन्न होते हैं, कहलाते हैं
                                               ― संगठनात्मक अवरोध
 
◆ सम्प्रेषण की प्रक्रिया में, वे अवरोध जो दोषपूर्ण भौतिक अवस्थाओं के कारण पैदा होते हैं, कहलाते हैं
                                                                                                      ― भौतिक अवरोध
 
◆ एक सम्प्रेषण प्रक्रिया में संगठन के उच्चाधिकारियों का व्यवहार या दृष्टिकोण प्रत्यक्षतः
 प्रभावित करता है
                        ― संदेश के प्रवाह को
 
◆ एक प्रभावी संचार मूलतः निर्भर होता है
                                                       ― प्रभावपूर्ण श्रवणता पर
 
◆ जब संगठन संरचना के विभिन्न स्तरों के मध्य सन्देश का प्रवाह उच्च अधिकारियों से
 अधीनस्थ कर्मचारियों की ओर अथवा अधीनस्थों से उच्च अधिकारियों की ओर होता है, 
तो इसे कहते हैं
                     ― लम्बवत सम्प्रेषण
 
◆ जब विचारों का आदान-प्रदान अधिकार और दायित्व के औपचारिक ढाँचे पर आधारित 
होता है, तो उसे कहते हैं
                                ― औपचारिक सम्प्रेषण
 
◆ “संचार एक व्यक्ति से दूसरे को सूचना अथवा जानकारी हस्तान्तरित करने की प्रक्रिया है.” 
यह कथन है
               ― थियो हेमेन का
 
◆ अधिकारी अपने सन्देश को नीचे की ओर अधीनस्थों (Subordinates) तक पहुँचाता है, 
तो इसे कहते हैं
                    ― ‘अधोमुखी’ संचार
 
◆ ऐसा सम्प्रेषण जिसमें शब्दों का प्रयोग नहीं होता है, कहलाता है
                                                                              ― गैर शाब्दिक सम्प्रेषण
 
◆ एक उत्तम सम्प्रेषक अपने प्रस्तुतीकरण की शुरूआत करता है
                                                                      ― सुगमपूर्वाभ्यास द्वारा
 
◆ प्रत्येक सम्प्रेषक को किस प्रकार का अनुभव होता है ?
                                                                       ― प्रत्याशित उत्तेजना का
 
◆ कल्पना कीजिए कि आप एक ऐसी शिक्षा संस्था में हैं, जहाँ लोग समान प्रस्थिति के हैं 
ऐसी स्थिति में सम्प्रेषण की कौनसी पद्धति सबसे अधिक उपयुक्त है और प्रायः इस प्रसंग
में काम में लाई जाती है
                               ― क्षैतिज सम्प्रेषण
 
◆ ऐसा संचार जो संस्थागत होता है तथा जिसके अन्तर्गत निर्देश देना, योजना बनाना तथा 
प्रेरित करना जैसे प्रबन्धकीय कार्य आते है, कहलाता है
                                                                          ― आन्तरिक संचार
 
◆ ऐसा सचार जिसके अन्तर्गत किसी एक संस्था का दूसरी संस्था, सरकार के विभिन्न विभागों
 उपभोक्ताओं, आम नागरिकों आदि के साथ सूचनाओं का आदान प्रदान होता है, कहलाता है
                                                                                                        ― बाह्य संचार
 
◆ संचार प्रक्रिया में वह व्यक्ति जिसको ध्यान में रखकर संचारक अपने संदेश का निर्माण, 
उचित माध्यम का चुनाव और सम्प्रेषण करता है, कहलाता है
                                                                             ― प्रापक (Receiver)
 
◆ संचार का वह साधन, जो बहुत सारे आदाताओं को एक स्रोत से एक साथ प्रसारित करता 
है, कहलाता है
                    ― जनसंचार
 
◆ शिक्षक कक्षा में एक संदेश शब्दों या चित्रों में भेजता है, यहाँ कक्षा में उपस्थित विद्यार्थी 
वास्तव में हैं
                ― डिकोडर्स
 
◆ संस्थानों के अन्तर्गत आन्तरिक संचार किसके द्वारा किया जाता है ?
                                                                                   ― लैन (LAN)
 
◆ किसी शिक्षक का कक्षा में सम्प्रेषण किस सिद्धान्त पर आश्रित होता है ?
                                                                                           ― एजुटेनमेन्ट
 
◆ किस प्रकार के सम्प्रेषण में गोपनीयता का अभाव रहता है तथा लाल फीताशाही 
(Red Tapism) को प्रोत्साहन मिलता है
                                                      ― लिखित सम्प्रेषण
 
◆ रेडियो, टेलीविजन साक्षात्कार विचार-विमर्श सभाएँ आदि किस प्रकार के सम्प्रेषण के प्रमुख
 साधन हैं ?
            ― मौखिक सम्प्रेषण के
 
◆ संचार के मार्ग में प्रथम बाधा किससे सम्बन्धित होती है ?
                                                                       ― भाषा की जटिलता से
 
◆ सामान्यतः शब्द रहित संदेशों को भेजने एवं प्राप्त करने की सम्प्रेषण प्रक्रिया को कहते हैं
                                                                                              ― अशाब्दिक सम्प्रेषण
 
◆ अशाब्दिक सम्प्रेषण का प्रथम वैज्ञानिक अध्ययन किया गया था
                    ― चार्ल्स डार्विन की पुस्तक द एक्सप्रेसन ऑफ द इमोशन इन मैन एण्ड एनिमल
 (1872)
 
◆ वह अध्ययन, जिसमें यह पता लगाया जाता है कि किस तरह व्यक्ति अपने आसपास मौजूद
 भौतिक जगह को ग्रहण एवं प्रयोग करते हैं, कहलाता है
                                                                          ― प्रॉक्सीमिक्स
 
◆ हैपटिक सम्प्रेषण का वह माध्यम, जिसके द्वारा मनुष्य एवं अन्य जीव स्पर्श के द्वारा सम्प्रेषण
 करते हैं, कहलाता है
                             ― हैपटिक सम्प्रेषण
 
◆ “व्यक्ति समुदाय में रहते हैं, क्योंकि उनके बीच कुछ सामान्य बातें होती हैं और सम्प्रेषण ऐसा
 रास्ता है, जिससे वे उन सामान्य वस्तुओं को प्राप्त करते हैं” यह कथन है
                                                                                ― जॉन डिवी का
 
◆ अन्तर्वैयक्तिक सम्प्रेषण का तात्पर्य है
                                                    ― परस्पर विचारों के आदान-प्रदान
 
◆ भाव-सम्प्रेषण की प्रक्रिया जब समूह में होती है, तो इसे कहते हैं
                                                                                     ― जनसंचार
 
◆ संचार मानव सम्बन्धों में धुरी का काम करती है यह कथन है ?
                                                                        ― लॉगिस एवं बेगल्स का
 
◆ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक अर्थपूर्ण संदेशों के सम्प्रेषण को कहते हैं ?
                                                                                          ― संचार
 
◆ वह भाव, विचार, जानकारी, ज्ञान, अनुभव, संवेदना, सूचना, तथ्य आदि जो ग्रहणकर्ता 
को प्रभावित करता है, कहलाता है
                                              ― अर्थपूर्ण संदेश
 
◆ सम्प्रेषण जब भावों या विचारों को अपने रचनात्मक कौशल से संकेत के रूप में परिवर्तित
 कर रचनात्मक विधि से प्रापक तक पहुँचता है, तो इसे कहते हैं ?
                                                                                   ― संकेतीकरण
 
◆ संग्राहक सूचना ग्रहण करने से पूर्व अपने तरीके से सूचना को समझता है उसे ग्रहण करता 
है, इसे कहते हैं ?
                   ― डिकोडिंग (संकेतवाचन)
 
◆ जब प्रापक संदेश प्राप्त कर उस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करता है, तो उसे कहते हैं ?
                                                                                        ― प्रतिपुष्टि या फीडबैक
 
◆ लोकगीत, लोकनाट्य अथवा लोककथाएं आदि किस प्रकार के जनसंचार को गतिशील 
करते हैं ?
         ― परम्परागत जनसंचार
 
◆ सूचना का प्रभावशाली परीक्षण है 
                                                ― सीखने की प्रभावकारिता
 
◆ संचार प्रक्रिया में अन्तिम लक्ष्य का प्रतिवादन है
                                                               ― संचार प्रक्रिया में आवश्यक सुधार करना
 
 
◆ छात्रों में सम्प्रेषण कला का विकास करना चाहिए, इससे छात्रों में होगा
                                                                 ― विचाराभिव्यक्ति क्षमता का विकास
 
◆ रंगों के माध्यम से सम्प्रेषण का परिणाम हो सकता है
                                                  ― सौन्दर्यपरक एवं सांस्कृतिक संकेत
 
◆ सम्प्रेषण प्रक्रिया में संकेत किससे अर्श प्राप्त करते हैं ?
                                                             ― अन्तर सम्बन्धों के नेटवर्क से
 
◆ कक्षा के अन्तर्गत गुणार्थक सम्प्रेषण है
                                                      ― अन्तर्निहित
 
◆ छात्रों में सम्प्रेषण कला का विकास करना चाहिए इससे छात्रों में होगा
                                                              ― विचाराभिव्यक्ति क्षमता का विकास
 
◆ कक्षा में छात्र तथा अध्यापकों के बीच सम्प्रेषण होता है
                                                                           ― अन्तः क्रिया हेतु
 
◆ सम्प्रेषक की वाणी में आरोह-अवरोह-विचार संचार को बनाते है
                                                                                      ― उद्देश्यमूलक
 
◆ जब आप कक्षा में शिक्षण करते हैं, तो कक्षा में साथ-साथ चलना चाहिए
                                                                       ―  गैर-शाब्दिक विचार सम्प्रेषण
 
◆ संचार पक्ष का कौनसा समूह कक्षा में संचार की प्रक्रिया को खण्डित नहीं करता ? 
                                                               ―  मूल्यांकन, संकेन्द्रण एवं निदर्शन
 
◆ आत्म सम्प्रेषण को कहते हैं 
                                         ― अन्तः वैयक्तिक सम्प्रेषण
 
◆ एक प्रभावशाली संचारक की योग्यता के निर्णय का आधार है
                  ― लक्ष्योन्मुखी श्रोतागण की आवश्यकताओं को ध्यान में रखना
 
◆ संचार के कितने साधन हो सकते हैं ?
         ―  3 (श्रव्य सम्बन्धी साधन, दृश्य सम्बन्धी साधन, श्रव्य एवं दृश्य सम्बन्धी माध्यम)
 
◆ संचार का उद्देश्य है
            ― आपसी समझ को उत्पन्न करना एवं पारस्परिक मानव व्यवहार को प्रभावित करना
 
◆ किस विद्वान् ने संचार को प्रशासकीय संगठन की रक्तधारा’ कहा ?
                                                                                        ― मिलेट ने
 
◆ संचार मुख्य रूप से कितने प्रकार का होता है ?
                                           ― आन्तरिक संचार, बाह्य संचार, अन्तर्वैयक्तिक संचार
 
◆ एक ही स्तर के अधिकारियों के बीच का संचार किस श्रेणी का संचार कहलाता है ?
                                                                                        ― समस्तरीय संचार
 
◆ जब संगठन के अधीनस्थ कर्मचारियों से उच्च अधिकारियों की ओर संचार चलता है 
तब संचार कहलाता है 
                              ― ऊर्ध्व संचार
 
◆ जब संगठन के कर्मचारियों के बीच परस्पर संचार होता है, तब संचार कहलाता है
                                                                                ―  अन्तर्वैयक्तिक संचार
 
◆ संचार के प्रति बढ़ती रुचि और महत्व के कारण शेनॉन बीवर एवं शीम द्वारा विकसित 
मॉडल कहलाता है
                          ― साइबर नेटिक्स
 
◆ ‘साइबर नेटिक्स’ मॉडल के प्रमुख घटक हैं
               ― स्रोत (Source) एक कूटकारक (Encoder), एक संवाद माध्यम (Message
 Channel), एक कूट मोचक (Deoder), एक प्राप्तकर्ता या ग्राहक (Receiver), प्रतिषेण
(Feedback), शोर (Disturbance)
 
◆ विचार-सम्प्रेषण कला और विज्ञान दोनों ही हैं जिसे अर्जित किया जा सकता है
                                                                                ― मनोवैज्ञानिक विधियों से
 
◆ संचार के किस चरण में पारस्परिक क्रियात्मक संचार प्रणाली (Interactive
 Communication System) पर विशेष बल दिया जाता है ?
                                                                          ― पाँचवें चरण में
 
◆ सन्देश पहुँचने के बाद पाने वाले की प्रतिक्रिया कहलाती है
                                                                                ― फीडबैक
 
◆  जिस सम्प्रेषण में आप स्वयं संदेश भेजने वाले हों और आप ही संदेश ग्रहण करने वाले हों,
 कहलाता है
               ― अन्तःवैयक्तिक संचार
 
◆ जहाँ दो व्यक्ति या कुछ लोग परस्पर बातचीत कर रहे हों, गपशप कर रहे हों, संक्षिप्त 
समूह चर्चा कर रहे हों, वहाँ संचार का स्वरूप होता है
                                                                  ― अन्तर-वैयक्तिक संचार
 
◆ जब दो या दो से अधिक लोग अपने संदेश प्रेषित करने के लिए कुछ माध्यमों का प्रयोग 
करते हैं, यह कहलाता है
                               ― मध्य-संचार
 
◆ अपने भाव-विचार, संदेश, ज्ञान, सूचना को दूसरों तक पहुँचाना कहलाता है
                                                                                                   ― संचार
 
◆ समाज में जनसंचार की प्रक्रिया के विषय में सर्वप्रथम 1948 में किसने संचार अध्ययन 
हेतु एक सुस्पष्ट मॉडल प्रस्तुत किया
                                                ― हेराल्ड लाँसवेल
 
◆ 1949 में किसने सूचना सम्प्रेषित करने वाले जनसंचार चैनलों की तकनीकी क्षमता से 
सम्पन्न मॉडल प्रस्तुत किया ?
                                      ― शेनन एवं वेबर
 
◆ सन् 1975 में किसने जनसंचार का एक शास्त्रोक्त मॉडल प्रस्तुत किया ?
                                                                                         ― जेम्स कॅरी
 
◆ जनसंचार की प्रक्रिया का क्रम है
                                             ― प्रेषक-संदेश-माध्यम-सक्षम-ग्रहणकर्ता
 
◆ सम्प्रेषण की प्रक्रिया में कूट लेखन से तात्पर्य है
        ―  संकेतों को तन्त्रिकीय आवेगों (Neural Impulses) में परिवर्तित करना
 
◆ सम्प्रेषण के सम्बन्ध में सन्दर्भ कहा जाता है
                         ― वार्तालाप के लिए भौतिक एवं मनोवैज्ञानिक वातावरण
 
◆ चाक्षुष सम्पर्क (Eye Contact) किस प्रकार के सम्प्रेषण का उदाहरण है ?
              ― अवाचिक सम्प्रेषण सहायक (Non-verbal communication facilitator)
 
◆ ‘पेल्ज प्रभाव’ स्पष्ट करता है
            ―  उपयुक्त उपरिगामी प्रभाव के साथ संयुक्त वरिष्ठों की समर्थिता को
 
◆ संवाद की प्रक्रिया के दौरान श्रोता द्वारा गले के पीछे एक हाथ रखना क्या प्रदर्शित करता है?
                                                                                                ―  असहमति
 
◆ संवाद की प्रक्रिया के दौरान श्रोता द्वारा आँखें सिकोड़ना, संकेत है
                                                                                 ―  अस्वीकृति का
 
◆ सम्प्रेषण की प्रक्रिया के दौरान यदि श्रोता अपनी नाक को सहलाता है, तो यह संकेत करता 
है
    ― अतिशयोक्ति (Exaggeration) का
 
◆ बातचीत के दौरान यदि श्रोता अपना चश्मा उतारकर नीचे रख देता है, तो यह दर्शाता है कि
                                                                                              ― नहीं सुन रहे हैं
 
◆ किसी संगठन में सम्प्रेषण, जो प्रकार्यों एवं स्तरों से परे जाता है, वह जाना जाता है
                                                                            ― विकर्णी सम्प्रेषण के रूप में
 
◆ ‘घूरना’ किस श्रेणी के सम्प्रेषण के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ?
                                                                                             ― असौहार्दपूर्ण
 
◆ संचार प्रक्रिया के अन्तर्गत एक व्यवसायिक रिपोर्ट के अंग होते हैं
          ― विषय प्रवेश, विभाजन, सम्बोधन, विषय सामग्री की सारणी, निष्कर्ष, सुझाव, 
संक्षेप, परिशिष्ट, हस्ताक्षर, तिथि एवं रिपोर्ट का प्रारूप
 
◆ समस्याओं के सर्वमान्य निबटारे अथवा व्यवसायिक कार्यों के लिए किया गया मौखिक
 सम्प्रेषण कहलाता है
                           ― विचार विनिमय
 
◆ हॉफ ड्यूप्लेक्स है
                            ― संचार की एक विधि
 
◆ सम्प्रेषण प्रक्रिया के दौरान संदेश का प्रेषण माध्यम के द्वारा प्राप्तकर्ता को होता है, 
जब इसकी प्रतिक्रिया प्राप्तकर्ता देता है, तो इसे कहते हैं
                                                                         ― प्रतिपुष्टि
 
◆ संचार की प्रक्रिया में संज्ञानात्मक आँकड़ों के प्रेषण में मुख्य रुकावट होती है
                                                                        ― कूटबद्ध करने की योग्यता
 
◆ अंतर्वैयक्तिक संचार प्रक्रिया के घटक हैं
                           ― संप्रेषक, संदेश, ग्रहीता, प्रभाव, प्रतिपुष्टि
 
◆ जनसंचार प्रक्रिया के घटक
           ― स्रोत, चयनित सूचना, संप्रेषक, संदेश, संचार साधन अथवा माध्यम, गंतव्य, प्रतिपुष्टि
 
◆ फीडबैक की दृष्टि से संचार का कौनसा माध्यम सबसे अच्छा माना जाता है ?
                                                                          ― आमने-सामने की बातचीत
 
◆ श्रोता किस स्थिति में संदेश ग्रहण कर सकता है ?
                                                                ― उसे माध्यम की जानकारी हो
 
◆ संचार प्रक्रिया में क्या पावती रसीद की तरह होता है ?
                                                                         ― फीडबैक
 
◆ सम्प्रेषण प्रक्रिया में सूचना प्रेषित करने वाले को कहते हैं
                                                               ― इनकोडर (Incoder)
 
◆ सम्प्रेषण प्रक्रिया में सूचना प्राप्त करने वाले को कहते हैं
                                                                           ― डिकोडर (Decoder)
 
◆ सम्प्रेषण प्रक्रिया की विषयवस्तु है
                                                 ― संदेश
 
◆ संदेश के निहित भाव को समझने की क्रिया कहलाती है
                                                               ― डिकोडिंग (Decoding)
 
◆ “बिना सम्प्रेषण के मानवीय सम्बन्धों की स्थापना तथा बिना मानवीय सम्बन्धों की स्थापना 
के सम्प्रेषण असम्भव है.” यह किसका कथन है ?
                                                              ― रॉबर्ट डी. वर्थ
 
◆ सम्प्रेषण की प्रक्रिया में सर्वाधिक महत्वपूर्ण बाधा मानी जाती है
                                                                                   ― भाषा की समस्या
 
◆ ‘Effective Communication on the Job’ नामक पुस्तक के लेखक हैं
                                                           ― जोसेफ दूहर (Joseph Dooher)
 
◆ उच्च अधिकारियों और अधीनस्थों के मध्य सूचनाओं का आदान-प्रदान सरल हो सकता है
                                                                                  ― योजनाबद्ध सम्प्रेषण द्वारा
 
◆ संवाददाता द्वारा संवाद के सम्प्रेषण के लिए किस प्रकार की भाषा का प्रयोग करना 
चाहिए ?
          ― सरल भाषा का
 
◆ ‘आज का व्यवसाय और समाज सम्प्रेषण के बिना चल ही नहीं सकता”. यह किसका 
कथन है ? 
            ― हैरोल्ड यास्किन
 
◆ अफवाह के रूप में संगठन के अन्दर सूचना का संचार कहलाता है
                                                                      ― ग्रेपवाइन संचार
 
◆ अच्छे संचार की स्थापना हेतु कौनसा सिद्धान्त उपयोगी मार्गदर्शक है ?
                                                              ― सच्चरित्रता का सिद्धान्त
 
◆ संचार का वह साधन, जो बहुत सारे आदाताओं को एक स्रोत से एक साथ सूचना प्रसारित
 करता है, कहलाता है
                             ― जन सम्प्रेषण
 
◆ अपने सहयोगियों एवं अधीनस्थों के बीच संवाद स्थापित करने का सर्वोत्तम विकल्प है
                                                                                 ― अनौपचारिक अन्त: संचार
 
◆ विचार सम्प्रेषण को रोचक बनाने का एक महत्वपूर्ण साधन है
                                                                             ― श्रव्य-दृश्य साधन
 
◆ विचार सम्प्रेषण कला एवं विज्ञान दोनों ही है, जिसे अर्जित किया जा सकता है
                                                                                    ― मनोवैज्ञानिक विधियों से
 
◆ आपका एक वरिष्ठ अधिकारी आपको पसन्द नहीं करता इससे आपका कार्य प्रभावित 
होता है. इस स्थिति को सँभालने का सबसे बेहतर तरीका हो सकता है
                                                           ― निजी तौर पर एकान्त में उससे बात करके
 
◆ मौखिक सम्प्रेषण में सबसे महत्वपूर्ण होता है कि
                                                                    ― आप इसे कैसे कहते हैं
 
◆ किस प्रकार के सम्प्रेषण में नेतृत्व भूमिकाओं की उत्पत्ति सर्वप्रथम होती है ?
                                                                                    ― लघु समूह सम्प्रेषण
 
◆ संचार की अधोगमन (टॉप-डाउन) सिद्धान्त के प्रवर्तक हैं
                                                                            ― एफ. डब्ल्यू. टेलर

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