उत्तर120 शब्दों में दीजिए निम्नलिखित प्रश्नों के

उत्तर120 शब्दों में दीजिए निम्नलिखित प्रश्नों के

(i) भारत में कोयले के वितरण का वर्णन कीजिए।
उत्तर: भारत में कोयला बहुतायत में पाया जाने वाला जीवाश्म ईंधन है। लेकिन देश में कोयले का वितरण बहुत ही असमान है। भारत में कोयला दो प्रमुख भू-गर्भिक चट्टानी क्रम में पाया जाता है:

1. गोंडवाना क्रम की चट्टानें- गोंडवाना क्रम की चट्टानों से सम्पूर्ण भारत का अधिकांश कोयला प्राप्त होता है। गोंडवाना क्षेत्र मुख्यरूप से प्रायद्वीपीय पठारी भागों में स्थित है। इस क्षेत्र में पश्चिमी बंगाल, झारखण्ड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र राज्य आते हैं। भारत में गोंडवाना काल का कोयला चार नदी घाटियों-दामोदर घाटी, सोन घाटी, महानदी घाटी एवं गोदावरी-वर्धा घाटी में मिलता है। गोंडवाना क्रम का कोयला धातुशोधन कोयला है। गोंडवाना क्रम की आयु 200 लाख वर्ष से अधिक है।

2. टरशियरी क्रम की चट्टानें-टरशियरी क्रम की चट्टानों से भी कोयला प्राप्त होता है। टरशियरी कोयला क्षेत्र में मेघालय, असम, अरुणाचल, नागालैण्ड, तमिलनाडु एवं राजस्थान राज्य सम्मिलित हैं। लिग्नाइट के भण्डार तमिलनाडु के नैवेली में मिलते हैं। इसके अतिरिक्त गुजरात में भी टरशियरी क्रम का कोयला मिलता है। इस क्रम की चट्टानों में लिग्नाइट कोयला अधिकांशतः मिलता है जो एक घटिया किस्म का कोयला होता है। इन चट्टानों में मिलने वाला कोयला नवीन युग का है। टरशियरी कोयले के निक्षेप लगभग 55 लाख वर्ष पुराने हैं।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
AddThis Share Buttons generic via filter on the_content -->

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *