क्या आपने अपने आसपास ऐसी गतिविधियाँ देखी हैं जिससे जैव-विविधता कम होती है। इस पर एक टिप्पणी लिखें और इन गतिविधियों को कम करने के उपाय सुझाएँ।

क्या आपने अपने आसपास ऐसी गतिविधियाँ देखी हैं जिससे जैव-विविधता कम होती है। इस पर एक टिप्पणी लिखें और इन गतिविधियों को कम करने के उपाय सुझाएँ।

उत्तर: मैंने अपने आसपास निम्नलिखित गतिविधियाँ देखी हैं जिससे जैव-विविधता कम होती है-

1. हमारे पड़ोस में कुछ परिवार झोंपड़ियों में रहते हैं, जो प्रतिदिन लकड़ी को ईंधन के रूप में प्रयोग करते हैं जिससे वनों का विनाश होता है।

2. हमारे शहर में लकड़ी के फर्नीचर की बहुत अधिक माँग है जिसके कारण लकड़ी के फर्नीचर बनाने की कई दुकान खुल गई हैं। जहाँ लकड़ियों से फर्नीचर बनाया जाता है। अतः लकड़ी के फर्नीचर की माँग बढ़ने से वनों का बहुत तीव्र गति से विनाश हो रहा है।

3. हमारे शहर में एक बूचड़खाना है, जहाँ पशुओं को मारा जाता है। हमारे पड़ोस में रहने वाले कई लोग पशु-पक्षियों का शिकार कर उनके माँस का भोजन के रूप में प्रयोग करते हैं जिससे जैव-विविधता का ह्रास होता है।

4. कुछ लोग जीवों के विभिन्न अंगों; जैसे- खाल, दाँत, हड्डी आदि का व्यवसाय करते हैं जिससे वन्य जीवों के जीवन को हानि पहुँचती है तथा वे धीरे-धीरे समाप्त हो जाते हैं।

जैव-विविधता में कमी लाने वाली गतिविधियों पर रोक लगाने के उपाय:

1. केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा शिकार पर कठोर प्रतिबन्ध लगाना तथा कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही का प्रावधान होना चाहिए ।

2. लोगों को लकड़ी के स्थान पर प्लास्टिक का फर्नीचर प्रयोग करने हेतु प्रेरित करना जिससे लकड़ी की बचत हो सके व वन सुरक्षित रह सकें ।

3. लोगों को जागरूक करना कि पारिस्थितिकी तंत्र का संतुलन बनाये रखने के लिए जैव-विविधता की आवश्यकता है।

4. बूचड़खानों पर प्रतिबन्ध लगाना।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
AddThis Advanced Settings above via filter on the_content -->

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *