भारत की खाद्य सुरक्षा, इसकी आवश्यकता और प्रयास विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित कीजिये।

भारत की खाद्य सुरक्षा, इसकी आवश्यकता और प्रयास विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित कीजिये।

संकेत: विद्यार्थी सामाजिक विज्ञान के अर्न्तगत भूगोल विषय पढ़ाने वाले शिक्षक की देखरेख में दो समूह बनायें एवं इस विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कर अपेक्षित निष्कर्ष पर पहुँचे । वाद-विवाद के प्रमुख बिन्दु निम्नलिखित हैं

1. भारत.की खाद्य सुरक्षा: इस बिन्दु के अन्तर्गत भारत की जनसंख्या, वर्तमान खाद्यान्न उत्पादन एवं वितरण पर बहस की जा सकती है। इसके अतिरिक्त भारत में खाद्य-सुरक्षा की वर्तमान स्थिति का आकलन किया जा सकता है। .

2. खाद्य सुरक्षा की आवश्यकता: इस विवाद के बिन्दु के अन्तर्गत भारत में खाद्य सुरक्षा की वर्तमान स्थिति एवं। तीव्र गति से बढ़ती हुई जनसंख्या की स्थिति को देखते हुए भविष्य की आवश्यकताओं के आकलन पर विचार-विमर्श किया जा सकता है।

3. खाद्य सुरक्षा के प्रयास: वाद-विवाद के इस बिन्दु के अन्तर्गत उन प्रयासों पर चर्चा की जानी चाहिए जिनकी सहायता से कृषि उत्पादन बढ़ाकर भविष्य में तीव्र गति से बढ़ती हुई जनसंख्या की खाद्य आवश्यकताओं को पूर्ण किया जा सकता है । वाद-विवाद प्रतियोगिता को उपयुक्त समस्त बिन्दुओं पर चर्चा के पश्चात् अपेक्षित निष्कर्ष की प्राप्ति पर समाप्त कर दिया जाना चाहिए।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *