शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―1
शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―1
शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―1
◆ राष्ट्रीय जीवन में शिक्षा का कार्य क्या है ?
― राष्ट्रीय एकता का विकास करना
◆ “बुद्धि, कार्य करने की एक विधि है.” यह किसका कथन है ?
― वुडवर्थ
◆ खेल-खेल में ज्ञान प्रदान करने की पद्धति कौनसी है ?
― मॉण्टेसरी
◆ “शिक्षा को मनुष्य और सम्पूर्ण समाज का निर्माण करना चाहिए.” यह किसका कथन है ?
― डॉ. राधाकृष्णन
◆ खेल के पूर्व अभिनय सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया था ?
― मालब्रेन्स
◆ ‘बाल केन्द्रित शिक्षा’ किसकी देन है ?
― शिक्षा मनोविज्ञान की
◆ ‘सीखने के सफल अनुभव अधिक सीखने की प्रेरणा देते हैं” किसका कथन है ?
― फ्रैंडसन
◆ जीवन इतिहास विधि का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया था ?
― टाइडमैन ने
◆ बुद्धि का द्वि-तत्व सिद्धान्त किसने दिया ?
― स्पीयरमैन
◆ सीखने की प्रक्रिया के अन्तर्गत शिक्षा मनोविज्ञान अध्ययन करता है
― प्रेरणा एवं पुनर्बलन के प्रभाव का अध्ययन
◆ “नैतिकता प्रारम्भिक बाल्यावस्था से प्रारम्भ होती है तथा विभिन्न तत्व इसे प्रभावित
करते हैं.” यह कथन है
― लोरेन्स कोहलबर्ग का
◆ किसी इच्छा या आवश्यकता में रुकावट पड़ने पर उससे उत्पन्न होने वाला संवेगात्मक
तनाव कहलाता है
― कुण्ठा
◆ क्रियाप्रसूत अनुकूलन सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया ?
― बी. एफ. स्किनर
◆ संज्ञानात्मक विकास के अध्ययन के लिए जाने जाते हैं
― पियाजे
◆ सीखी हुई बात को स्मरण रखने या पुनः स्मरण करने की असफलता को कहते हैं
― विस्मृति
◆ मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला को किसने स्थापित किया था ?
― डब्ल्यू. वुण्ट ने
◆ क्षेत्र सिद्धान्त में किस वर्ग का योगदान रहा है
― गेस्टाल्टवादियों का
◆ अल्बर्ट बण्डूरा किस सिद्धान्त से सम्बन्धित है ?
― सामाजिक अधिगम सिद्धान्त
◆ संज्ञान किस बुद्धि के सिद्धान्त का हिस्सा है
― गिलफोर्ड का सिद्धान्त
◆ व्यावहारिक क्षमताओं में वह सापेक्ष स्थायी परिवर्तन जोकि प्रबलित अभ्यास का परिणाम
होता है, उसे कहते हैं
― अधिगम
◆ मानव व्यक्तित्व के मनोलैंगिक विकास को किसने महत्व दिया था ?
― फ्रायड
◆ मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला को किसने स्थापित किया था ?
― डब्ल्यू बुण्ट
◆ गेस्टाल्ड मनोविज्ञान की आधारशिला रखी
― फ्रान्ज ब्रेन्टानो
◆ बाल मनोविज्ञान के अन्तर्गत संघनन सिद्धान्त किससे सम्बन्धित है ?
― स्मृति
◆ भाटिया बैटरी का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है ?
― बुद्धि
◆ हॉल का सिद्धान्त व्याख्या करता है
― किशोरों का मनोविज्ञान
◆ पियाजे के मूर्त संक्रियाओं का स्तर किस अवधि में होता है ?
― 7 वर्ष से 11 वर्ष तक
◆ छात्रों को नवीन पाठ्य वस्तु सिखाने से पहले आप क्या करेंगे ?
― छात्रों के पूर्वज्ञान स्तर को पहचानेंगे
◆ व्यक्तिगत शिक्षण में काम आने वाली विधियाँ हैं
― डाल्टन पद्धति, कान्डेक्ट पद्धति, प्रोजेक्ट योजना
◆ मैक्डूगल ने मूल प्रवृत्तियों की संख्या कितनी बतायी है ?
― 30
◆ “शिक्षा मनोविज्ञान, अधियापकों की तैयारी की आधारशिला है.” यह कथन है
― स्किनर का
◆ आँकड़ों का व्यवस्थापन करने हेतु संकलित आँकड़ों के सम्बन्ध में निम्नलिखित कार्य
करना होता है
― वर्गीकरण, सारणीयन, आलेखी निरूपण
◆ मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा बताता है
― शिक्षा के उद्देश्य सम्भावित हैं अथवा नहीं
◆ शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को इसलिए करना चाहिए, ताकि
― इसकी सहायता से अपने शिक्षण को अधिक प्रभावशाली बना सके
◆ ”मनोविज्ञान व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है” इस परिभाषा के प्रतिपादक हैं
― ई. वाटसन
◆ अचेतन मन का अध्ययन किया जाता है
― मनोविश्लेषण विधियों द्वारा
◆ मनोविश्लेषणात्मक प्रणाली के जन्मदाता हैं
― सिंगमण्ड फ्राइड
◆ शिक्षा मनोविज्ञान का विषय क्षेत्र नहीं है
― शैक्षिक मूल्यांकन
◆ “शिक्षा किसी निश्चित स्थान पर प्राप्त की जाती है.” यह कथन शिक्षा के किस अर्थ में
प्रयुक्त होता है ?
― शिक्षा का संकुचित अर्थ
◆ शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उद्देश्य कोलेसनिक के अनुसार है
― शिक्षा की समस्याओं का समाधान करना
◆ भाटिया बैटरी का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है ?
― बुद्धि
◆ पियाजे मुख्यतः किसके अध्ययन के लिए जाने जाते हैं ?
― संज्ञानात्मक विकास
◆ क्रिया प्रसूत अनुकूलन सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था
― स्किनर ने
◆ मूल्यांकन की प्रक्रिया को किस रूप में माना गया है ?
― त्रिभुजाकार
◆ फ्रोबेल ने किस शिक्षण पद्धति का प्रतिपादन किया ?
― बालोद्यान पद्धति (किण्डरगार्डन)
◆ सूत्र, सारांश एवं निष्कर्ष किस शिक्षण पद्धति के सोपान हैं ?
― निगमन
◆ उच्च बौद्धिक विकास किस प्रकार के बालक से सम्बन्धित है ?
― प्रतिभाशाली
◆ Z.P.D. सिद्धान्त सम्बन्धित है
― वाइगास्की से
◆ अमूर्त चिन्तन की अधिकता होना किस प्रकार के बालक की विशेषता है ?
― प्रतिभाशाली
◆ अधिगम का सम्बन्धवाद सिद्धान्त किसने दिया ?
― थॉर्नडाइक
◆ यदि पूर्व ज्ञान एवं अनुभव नए प्रकार के सीखने में सहायता करते हैं, तो उसे कहते
हैं
― सकारात्मक प्रशिक्षण स्थानान्तर
◆ गेस्टाल्ट मनोविज्ञान की आधारशिला रखी थी
― फ्रांज ब्रेन्टानो ने
◆ छात्र की गणित सम्बन्धी समस्याओं का पता लगाने के लिए किस परीक्षण की सहायता
ली जाएगी ?
― निदानात्मक परीक्षण
◆ पाठ्यक्रम शब्द की उत्पत्ति Currere (क्यूरे) शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है
― दौड़ का मैदान
◆ ‘प्रमाण से प्रत्यक्ष की ओर’ किस शिक्षण विधि से सम्बन्धित है ?
― निगमन विधि
◆ पाठ्यक्रम निर्माण की कुल अवस्थाएं हैं
― चार
◆ पियाजे के अनुसार मानसिक विकास की अवस्था है
― इन्द्रिय जनित गामक अवस्था, पूर्व संक्रियात्मक अवस्था, मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
◆ समूह कारक सिद्धान्त प्रतिपादित है
― थर्स्टन द्वारा
◆ g-कारक का सिद्धान्त प्रतिपादित किया था
― स्पीयरमैन
◆ ‘व्यक्तित्व व्यक्ति में विद्यमान उन मनोशारीरिक गुणों का गत्यात्मक संगठन है, जो पर्यावरण
में उसके अपूर्व समायोजन को निर्धारित करते हैं.’-व्यक्तित्व की यह परिभाषा दी गई
―आलपोर्ट द्वारा
◆ अनुबोधक (Probing) प्रश्न तब पूछे जाते हैं, जब
― छात्र द्वारा दिया उत्तर अध्यापक के आकांक्षा स्तर से नीचे हो
◆ जो छात्र रटते हैं, उनमें
― मौलिक चिंतन की शक्ति पैदा नहीं होती
◆ मूल प्रवृत्ति अभिप्रेरणा सिद्धान्त के प्रवर्तक हैं
― मैक्डूगल
◆ पुनर्बलन का सिद्धान्त (Reinforcement Theory) का प्रतिपादन किया था
― स्किनर ने
◆ S-R सम्बन्ध पाए जाते हैं
― थॉर्नडाइक के सिद्धान्त में
◆ R-R तथा R-S दोनों ही सम्बन्ध विद्यमान होते हैं
― थॉर्नडाइक के सिद्धान्त में
◆ फ्रॉयड ने सबसे अधिक बल किस मूल प्रवृत्ति पर दिया है ?
― काम प्रवृत्ति पर
◆ वह कारक जो व्यक्ति के कार्य करने के उत्साह को बढ़ाता या घटाता है, कहलाता है
― अभिप्रेरणा
◆ बालकों में अधिगम सम्बन्धी योग्यताओं का विकास होता है
― रचनात्मक क्रियाकलापों के माध्यम से
◆ स्मृति पर सर्वप्रथम प्रयोग किया था
― एंबिगहास ने
◆ “मनुष्य को जो कुछ बनना होता है, प्रारम्भ के चार-पाँच वर्षों में बन जाता है.”
यह वक्तव्य है
― फ्रॉयड ने
◆ “कैलीकाक परिवार का अध्ययन” किसने किया ?
― गोडार्ड ने
◆ मूलप्रवृत्ति ‘पलायन’ से सम्बन्धित संवेग है
― भय
◆ बालक के समाजीकरण का प्रमुख तत्व है
― वंशानुक्रम एवं पर्यावरण
◆ क्रेश्मर ने व्यक्तित्व को कितने वर्गों में बाँटा ?
― चार
◆ स्प्रैंगर ने व्यक्तित्व को कितने वर्गों में बाँटा ?
― चार
◆ व्यक्तित्व व्यक्ति में विद्यमान उन मनोशारीरिक गुणों का गत्यात्मक संगठन है जो
पर्यावरण में उसके अपूर्व समायोजन को निर्धारित करते हैं. व्यक्तित्व की यह परिभाषा
दी है
― आलपोर्ट ने
◆ शेल्डन के एण्डोमार्फिक वर्गीकरण में कैसे व्यक्ति सम्मिलित हैं ?
― मोटे, कोमल तथा गोल शरीर वाले आराम पसंद
◆ ‘अहंशक्ति’ (Ego strength), सामाजिकता (Sociability), हठवादिता (Rigidity)
आदि हैं
― शीलगुण (Trait)
◆ स्याही धब्बा परीक्षण (Ink-blot-test) मूलतः किसके द्वारा निर्मित है ?
― रोर्शा द्वारा
◆ “बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हें वैज्ञानिक हैं, जो संसार के बारे में अपने सिद्धान्तों
की रचना करते हैं.” यह कथन किसका है ?
― युंग का
◆ भारत में अधिकांश कक्षाएं बहुभाषी होती हैं और इसे शिक्षक द्वारा किस रूप में देखा
जाना चाहिए ?
― संसाधन के रूप में
◆ बाल केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है
― बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारी को महत्व देना
◆ बच्चे के समाजीकरण में मुख्य भूमिका निभाता है
― परिवार
◆ “बच्चों का चिन्तन वयस्कों से प्रकार में भिन्न होता है बजाय मात्रा के” यह कथन है
― पियाजे का
◆ “वयस्कों और समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से बच्चे सीखते हैं.” यह कथन है
― बाईगोत्स्की का
◆ जब एक बच्ची कहती है “धूप में कपड़े जल्दी सूख जाते हैं”, तब वह किस प्रकार की
समझ को प्रदर्शित कर रही है ?
― कार्य-कारण
◆ नैतिक विकास के चरण का सिद्धान्त किसने प्रस्तुत किया ?
― कोलवर्ग ने
◆ भाषा विकास के लिए प्रारम्भिक बचपन का काल है
― अतिसंवेदनशील
◆ बच्चे तब सर्वाधिक सृजनशील होते हैं, जब वे किसी गतिविधि में भाग लेते हैं
― अपनी रुचि में
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