शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―1

शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―1

                               शिक्षा एवं बाल मनोविज्ञान―1

◆ राष्ट्रीय जीवन में शिक्षा का कार्य क्या है ?
                                                   ― राष्ट्रीय एकता का विकास करना
 
◆ “बुद्धि, कार्य करने की एक विधि है.” यह किसका कथन है ?
                                                                                ― वुडवर्थ
 
◆ खेल-खेल में ज्ञान प्रदान करने की पद्धति कौनसी है ?
                                                                       ― मॉण्टेसरी
 
◆ “शिक्षा को मनुष्य और सम्पूर्ण समाज का निर्माण करना चाहिए.” यह किसका कथन है ?
                                                                                                ― डॉ. राधाकृष्णन
 
◆ खेल के पूर्व अभिनय सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया था ?
                                                                                      ― मालब्रेन्स
 
◆ ‘बाल केन्द्रित शिक्षा’ किसकी देन है ?
                                                 ― शिक्षा मनोविज्ञान की
 
◆ ‘सीखने के सफल अनुभव अधिक सीखने की प्रेरणा देते हैं” किसका कथन है ?
                                                                                                  ― फ्रैंडसन
 
◆ जीवन इतिहास विधि का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया था ?
                                                                                ― टाइडमैन ने
 
◆ बुद्धि का द्वि-तत्व सिद्धान्त किसने दिया ? 
                                                           ― स्पीयरमैन
 
◆ सीखने की प्रक्रिया के अन्तर्गत शिक्षा मनोविज्ञान अध्ययन करता है
                                                          ― प्रेरणा एवं पुनर्बलन के प्रभाव का अध्ययन
 
◆ “नैतिकता प्रारम्भिक बाल्यावस्था से प्रारम्भ होती है तथा विभिन्न तत्व इसे प्रभावित 
करते हैं.” यह कथन है
                             ― लोरेन्स कोहलबर्ग का
 
◆ किसी इच्छा या आवश्यकता में रुकावट पड़ने पर उससे उत्पन्न होने वाला संवेगात्मक 
तनाव कहलाता है
                        ― कुण्ठा
 
◆ क्रियाप्रसूत अनुकूलन सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया ?
                                                                                ― बी. एफ. स्किनर
 
◆ संज्ञानात्मक विकास के अध्ययन के लिए जाने जाते हैं
                                                                           ― पियाजे
 
◆ सीखी हुई बात को स्मरण रखने या पुनः स्मरण करने की असफलता को कहते हैं
                                                                                                    ― विस्मृति
 
◆ मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला को किसने स्थापित किया था ?
                                                                                  ― डब्ल्यू. वुण्ट ने
 
◆ क्षेत्र सिद्धान्त में किस वर्ग का योगदान रहा है
                                                               ― गेस्टाल्टवादियों का
 
◆ अल्बर्ट बण्डूरा किस सिद्धान्त से सम्बन्धित है ?
                                                                ― सामाजिक अधिगम सिद्धान्त
 
◆ संज्ञान किस बुद्धि के सिद्धान्त का हिस्सा है
                                                          ― गिलफोर्ड का सिद्धान्त
 
◆ व्यावहारिक क्षमताओं में वह सापेक्ष स्थायी परिवर्तन जोकि प्रबलित अभ्यास का परिणाम
 होता है, उसे कहते हैं
                            ― अधिगम
 
◆ मानव व्यक्तित्व के मनोलैंगिक विकास को किसने महत्व दिया था ?
                                                                                       ― फ्रायड
 
◆ मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला को किसने स्थापित किया था ?
                                                                                     ― डब्ल्यू बुण्ट
 
◆ गेस्टाल्ड मनोविज्ञान की आधारशिला रखी
                                                            ― फ्रान्ज ब्रेन्टानो
 
◆ बाल मनोविज्ञान के अन्तर्गत संघनन सिद्धान्त किससे सम्बन्धित है ?
                                                                                         ― स्मृति
 
◆ भाटिया बैटरी का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है ?
                                                                                ― बुद्धि
 
◆ हॉल का सिद्धान्त व्याख्या करता है
                                                 ― किशोरों का मनोविज्ञान
 
◆ पियाजे के मूर्त संक्रियाओं का स्तर किस अवधि में होता है ?
                                                                              ― 7 वर्ष से 11 वर्ष तक
 
◆ छात्रों को नवीन पाठ्य वस्तु सिखाने से पहले आप क्या करेंगे ?
                                                                       ― छात्रों के पूर्वज्ञान स्तर को पहचानेंगे
 
◆ व्यक्तिगत शिक्षण में काम आने वाली विधियाँ हैं
                                                        ― डाल्टन पद्धति, कान्डेक्ट पद्धति, प्रोजेक्ट योजना
 
◆ मैक्डूगल ने मूल प्रवृत्तियों की संख्या कितनी बतायी है ?
                                                                          ― 30
 
◆ “शिक्षा मनोविज्ञान, अधियापकों की तैयारी की आधारशिला है.” यह कथन है
                                                                                          ― स्किनर का
 
◆ आँकड़ों का व्यवस्थापन करने हेतु संकलित आँकड़ों के सम्बन्ध में निम्नलिखित कार्य 
करना होता है
                  ― वर्गीकरण, सारणीयन, आलेखी निरूपण
 
◆ मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा बताता है
                                                 ― शिक्षा के उद्देश्य सम्भावित हैं अथवा नहीं
 
◆ शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को इसलिए करना चाहिए, ताकि
                ― इसकी सहायता से अपने शिक्षण को अधिक प्रभावशाली बना सके
 
◆ ”मनोविज्ञान व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है” इस परिभाषा के प्रतिपादक हैं
                                                                                          ― ई. वाटसन
 
◆ अचेतन मन का अध्ययन किया जाता है
                                                       ― मनोविश्लेषण विधियों द्वारा
 
◆ मनोविश्लेषणात्मक प्रणाली के जन्मदाता हैं 
                                                             ― सिंगमण्ड फ्राइड
 
◆ शिक्षा मनोविज्ञान का विषय क्षेत्र नहीं है 
                                                        ― शैक्षिक मूल्यांकन
 
◆ “शिक्षा किसी निश्चित स्थान पर प्राप्त की जाती है.” यह कथन शिक्षा के किस अर्थ में 
प्रयुक्त होता है ?
                 ― शिक्षा का संकुचित अर्थ
 
◆ शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उद्देश्य कोलेसनिक के अनुसार है
                                                            ― शिक्षा की समस्याओं का समाधान करना
 
◆ भाटिया बैटरी का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है ?
                                                                             ― बुद्धि
 
◆ पियाजे मुख्यतः किसके अध्ययन के लिए जाने जाते हैं ?
                                                                        ― संज्ञानात्मक विकास
 
◆ क्रिया प्रसूत अनुकूलन सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था
                                                                             ― स्किनर ने
 
◆ मूल्यांकन की प्रक्रिया को किस रूप में माना गया है ?
                                                                      ― त्रिभुजाकार
 
◆ फ्रोबेल ने किस शिक्षण पद्धति का प्रतिपादन किया ?
                                                                      ― बालोद्यान पद्धति (किण्डरगार्डन)
 
◆ सूत्र, सारांश एवं निष्कर्ष किस शिक्षण पद्धति के सोपान हैं ?
                                                                              ― निगमन
 
◆ उच्च बौद्धिक विकास किस प्रकार के बालक से सम्बन्धित है ?
                                                                                  ― प्रतिभाशाली
 
◆ Z.P.D. सिद्धान्त सम्बन्धित है
                                            ― वाइगास्की से
 
◆ अमूर्त चिन्तन की अधिकता होना किस प्रकार के बालक की विशेषता है ?
                                                                                        ― प्रतिभाशाली
 
◆ अधिगम का सम्बन्धवाद सिद्धान्त किसने दिया ? 
                                                                 ― थॉर्नडाइक
 
◆ यदि पूर्व ज्ञान एवं अनुभव नए प्रकार के सीखने में सहायता करते हैं, तो उसे कहते 
हैं 
   ― सकारात्मक प्रशिक्षण स्थानान्तर
 
◆ गेस्टाल्ट मनोविज्ञान की आधारशिला रखी थी
                                                              ― फ्रांज ब्रेन्टानो ने
 
◆ छात्र की गणित सम्बन्धी समस्याओं का पता लगाने के लिए किस परीक्षण की सहायता 
ली जाएगी ? 
             ― निदानात्मक परीक्षण
 
◆ पाठ्यक्रम शब्द की उत्पत्ति Currere (क्यूरे) शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है
                                                                                          ― दौड़ का मैदान
 
◆ ‘प्रमाण से प्रत्यक्ष की ओर’ किस शिक्षण विधि से सम्बन्धित है ?
                                                                                   ― निगमन विधि
 
◆ पाठ्यक्रम निर्माण की कुल अवस्थाएं हैं
                                                       ― चार
 
◆ पियाजे के अनुसार मानसिक विकास की अवस्था है
           ― इन्द्रिय जनित गामक अवस्था, पूर्व संक्रियात्मक अवस्था, मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
 
◆ समूह कारक सिद्धान्त प्रतिपादित है
                                                  ― थर्स्टन द्वारा
 
◆ g-कारक का सिद्धान्त प्रतिपादित किया था
                                                             ― स्पीयरमैन
 
◆ ‘व्यक्तित्व व्यक्ति में विद्यमान उन मनोशारीरिक गुणों का गत्यात्मक संगठन है, जो पर्यावरण 
में उसके अपूर्व समायोजन को निर्धारित करते हैं.’-व्यक्तित्व की यह परिभाषा दी गई
                                                                                 ―आलपोर्ट द्वारा
 
◆ अनुबोधक (Probing) प्रश्न तब पूछे जाते हैं, जब
          ― छात्र द्वारा दिया उत्तर अध्यापक के आकांक्षा स्तर से नीचे हो
 
◆ जो छात्र रटते हैं, उनमें
                                 ― मौलिक चिंतन की शक्ति पैदा नहीं होती
 
◆ मूल प्रवृत्ति अभिप्रेरणा सिद्धान्त के प्रवर्तक हैं
                                                                 ― मैक्डूगल
 
◆ पुनर्बलन का सिद्धान्त (Reinforcement Theory) का प्रतिपादन किया था
                                                                                             ― स्किनर ने
 
◆ S-R सम्बन्ध पाए जाते हैं 
                                 ― थॉर्नडाइक के सिद्धान्त में
 
◆ R-R तथा R-S दोनों ही सम्बन्ध विद्यमान होते हैं
                                                                ― थॉर्नडाइक के सिद्धान्त में
 
◆ फ्रॉयड ने सबसे अधिक बल किस मूल प्रवृत्ति पर दिया है ?
                                                                             ― काम प्रवृत्ति पर
 
◆ वह कारक जो व्यक्ति के कार्य करने के उत्साह को बढ़ाता या घटाता है, कहलाता है
                                                                                               ―  अभिप्रेरणा
 
◆ बालकों में अधिगम सम्बन्धी योग्यताओं का विकास होता है
                                                             ― रचनात्मक क्रियाकलापों के माध्यम से
 
◆ स्मृति पर सर्वप्रथम प्रयोग किया था
                                                  ― एंबिगहास ने
 
◆ “मनुष्य को जो कुछ बनना होता है, प्रारम्भ के चार-पाँच वर्षों में बन जाता है.” 
यह वक्तव्य है
                  ― फ्रॉयड ने
 
◆ “कैलीकाक परिवार का अध्ययन” किसने किया ?
                                                                    ― गोडार्ड ने
 
◆ मूलप्रवृत्ति ‘पलायन’ से सम्बन्धित संवेग है
                                                          ― भय
 
◆ बालक के समाजीकरण का प्रमुख तत्व है
                                                        ― वंशानुक्रम एवं पर्यावरण
 
◆ क्रेश्मर ने व्यक्तित्व को कितने वर्गों में बाँटा ?
                                                             ― चार
 
◆ स्प्रैंगर ने व्यक्तित्व को कितने वर्गों में बाँटा ?
                                                          ― चार
 
◆ व्यक्तित्व व्यक्ति में विद्यमान उन मनोशारीरिक गुणों का गत्यात्मक संगठन है जो 
पर्यावरण में उसके अपूर्व समायोजन को निर्धारित करते हैं. व्यक्तित्व की यह परिभाषा 
दी है
      ― आलपोर्ट ने
 
◆ शेल्डन के एण्डोमार्फिक वर्गीकरण में कैसे व्यक्ति सम्मिलित हैं ? 
                                                 ― मोटे, कोमल तथा गोल शरीर वाले आराम पसंद
 
◆ ‘अहंशक्ति’ (Ego strength), सामाजिकता (Sociability), हठवादिता (Rigidity) 
आदि हैं
          ― शीलगुण (Trait)
 
◆ स्याही धब्बा परीक्षण (Ink-blot-test) मूलतः किसके द्वारा निर्मित है ?
                                                                                   ― रोर्शा द्वारा
 
◆ “बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हें वैज्ञानिक हैं, जो संसार के बारे में अपने सिद्धान्तों 
की रचना करते हैं.” यह कथन किसका है ?
                                                      ― युंग का
 
◆ भारत में अधिकांश कक्षाएं बहुभाषी होती हैं और इसे शिक्षक द्वारा किस रूप में देखा 
जाना चाहिए ? 
                ― संसाधन के रूप में
 
◆ बाल केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है
              ― बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारी को महत्व देना
 
◆ बच्चे के समाजीकरण में मुख्य भूमिका निभाता है 
                                                                      ― परिवार
 
◆ “बच्चों का चिन्तन वयस्कों से प्रकार में भिन्न होता है बजाय मात्रा के” यह कथन है
                                                                                                 ― पियाजे का
 
◆ “वयस्कों और समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से बच्चे सीखते हैं.” यह कथन है
                                                                                          ― बाईगोत्स्की का
 
◆ जब एक बच्ची कहती है “धूप में कपड़े जल्दी सूख जाते हैं”, तब वह किस प्रकार की 
समझ को प्रदर्शित कर रही है ?
                                      ― कार्य-कारण
 
◆ नैतिक विकास के चरण का सिद्धान्त किसने प्रस्तुत किया ?
                                                                                ― कोलवर्ग ने
 
◆ भाषा विकास के लिए प्रारम्भिक बचपन का काल है
                                                                       ― अतिसंवेदनशील
 
◆ बच्चे तब सर्वाधिक सृजनशील होते हैं, जब वे किसी गतिविधि में भाग लेते हैं
                                                                                      ― अपनी रुचि में

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